Bihar Breaking News

सरस्वती विद्या मंदिर, पुरानीगंज, मुंगेर में राष्ट्र सेविका समिति की ओर से बहनों का प्रबोधन कार्यक्रम संपन्न हुआ।

गौरव मिश्रा ,मुंगेर

 

सरस्वती विद्या मंदिर, पुरानीगंज, मुंगेर के वंदना प्रशाल में राष्ट्र सेविका समिति की ओर से बहनों का प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ सुश्री सुनीता दीदी, कमला दीदी एवं सीता अक्का दीदी, प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह, बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर किया। वंदना के उपरांत कीर्ति रश्मि ने मंचासीन अतिथियों का परिचय कराया। ततपश्चात राष्ट्र सेविका समिति की सहकार्यवाह सुनीता दीदी ने बहनों को अमृत महोत्सव वर्ष के सुअवसर पर बलिदानियों के प्रति अपनी श्रदांजलि अर्पित की।

उन्होंने कहा कि इस संसार में मनुष्य ही सबसे महान प्राणी है। वह दृढ संकल्प से कार्य का संपादन कर सफल हो सकता है। उन्होंने बहनों को पुस्तकीय विद्या के अलावा शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक शक्ति के विकास के लिए प्रेरणात्मक संदेश दिये। इन शक्तियों के विकास से ही बहनें राष्ट्र को सबल बना सकती है। उन्होंने देश को सशक्त बनने में सेवाभाव व राष्ट्रधर्म के अनुपालन की बात पर जोर दिया। ऋषि परंपरा के अनुपालन एवं समृद्ध प्राचीन चिंतन को अपनाकर ही न सिर्फ राष्ट्र निर्माण हो सकता बल्कि हम भारत भूमि को परम वैभव दिला सकते हैं। उन्हें सीता, सावित्री, लक्ष्मीबाई बनने के लिए प्रेरित करते हुए यशस्वी भूमिका निभाने का आह्वान किया।

अंत में प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह ने मंचासीन बहनों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्र निर्माण में राष्ट्र सेविका समिति का उल्लेखनीय योगदान दिया है। इस अवसर पर समस्त आचार्यागण पाणिनी मिश्रा, शशिबाला सिन्हा, लया सिन्हा एवं उप प्रधानाचार्य उज्जवल किशोर सिन्हा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.